Top 7 Best Web Browsers – फ़ास्ट स्पीड वेब ब्राउज़र

0
435
Best Web Browsers

Best Web Browsers 2018 दुनिया भर में इन्टरनेट का इस्तेमाल दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. इन्टरनेट के बिना मानो कोई भी काम आजकल पूरा नहीं होता. बिना इन्टरनेट के हमारा जीवन तो मानो ख़त्म सा है. किसी भी चीज के बारे में जानना हो तो सबसे पहले व्यक्ति अपने फ़ोन या लैपटॉप से इन्टरनेट पर उस चीज को सर्च करेगा जिसकी उसे जरुरत है. सोशल मीडिया हो या कुछ खरीदना सभी के लिए इन्टरनेट चाहिए होता है. लेकिन इन्टरनेट को चलाने के लिए भी जिस चीज की सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है वो है वेब ब्राउज़र. बिना web Browser के आप इन्टरनेट से कुछ भी ढूंढ नहीं सकते आपको इसके लिए Web Browser की जरुरत पड़ेगी ही पड़ेगी. आजकल इन्टरनेट के लिए बहुत तरह के web ब्राउज़र उपलब्ध है. जो आपके फ़ोन या लैपटॉप के लिए लाभकारी सिद्ध होते हैं.
आज के समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय web ब्राउज़र जो है उसी के बारे में हम बात करने वाले हैं. Best Web Browsers 2018

Best Web Browsers – Top 7 Internet browsers

1. Google Chrome 

Best Web Browsers

जैसे आपको नाम से ही पता चल गया होगा यह गूगल ने ही बनाया है. Chrome को और ब्राउज़र के मुकाबले सबसे अच्छा web ब्राउज़र माना जाता है. Chrome एक Fast Internet Browser है. chrome को गूगल ने लगभग 9 साल पहले बनाया था. Chrome सबसे सरल और अच्छा ब्राउज़र है यह C++ लैंग्वेज में लिखा गया है. Chrome वेब ब्राउज़र 47 भाषाओँ को स्पोर्ट करता है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम Android Jelly Bean, Chrome OS, IOS 9, Linux ,OS X 10.9 और Windows आदि को स्पोर्ट करता है. यह मोबाइल के लिए अलग उपलब्ध है तो Web ब्राउज़र के लिए अलग.
Google Chrome का इंटरफेस बहुत ही शानदार है. chrome का इस्तेमाल करना बेहद ही सरल और आसान है इसमें किसी भी तरह की कोई प्रॉब्लम सामने नहीं आती.

२. Internet Explorer -Best Web Browsers

web ब्राउज़र के लिए Internet Explorer का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है. यह Microsoft कंपनी ने बनाया है. इसको 14 मार्च 2011 में बनाया गया था. Internet Explorer 93 भाषाओँ को सपोर्ट करता है. Internet Explorer का ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 7, Windows Vista Service Pack 2, Windows Server 2008 R2, Windows Phone 7.5 आदि को स्पोर्ट करता है.

Best Web BrowsersInternet Explorer का प्रयोग बहुत ही सरल है. अभी कुछ समय पहले ही Internet Explorer का नया version आया था. Microsoft अपने इस Web Browser को इन्टरनेट के लिए सबसे अच्छा ब्राउज़र मानता है. Internet Explorer की स्पीड Fast है. Microsoft के अनुसार यह गूगल से भी बेहतर ब्राउज़र है. जिसमे किसी बी तरह का कोई ख़तरा नहीं है. यह वायरस युक्त फाइल को रीड ही नहीं करता उसे स्किप कर देता है. जिससे सिस्टम में कोई खराबी नहीं आती.

 

3. Firefox
Firefox का इस्तेमाल गूगल Chrome की तुलना में थोड़ा कम किया जाता है. Firefox को Mozilla Foundation और Contributors Mozilla Corporation कंपनी ने बनाया है. Firefox Web Browser Fast Internet Browser है.

Best Web Browsers

Firefox Web Browser को 23 सितम्बर 2002 में बनाया गया था. Firefox Web Browser 91 भाषाओँ को सपोर्ट करता है. Firefox ब्राउज़र एक फ्री ब्राउज़र है इसे इस्तेमाल करने के लिए कुछ भी पैसे देने की जरुरत नहीं पड़ती. यह फ़ोन और लैपटॉप दोनों पर प्रयोग किया जाता है.

 

4. Microsoft Edge
Microsoft Edge जैसे कि आप नाम से ही पता कर सकते है यह एक Microsoft कंपनी की देन है. इसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने ही 29 जुलाई २०१५ को बनाया था. लेकिन आज इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जा रहा है.

Best Web Browsers

Microsoft Edge Browser ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10, Windows 10 Mobile आदि को सपोर्ट करता है.
Microsoft Edge विंडोज 10 और windows Phone आदि के डिफ़ॉल्ट web ब्राउज़र के रूप में काम करता है. Microsoft Edge ब्राउज़र में इन्टरनेट की स्पीड अच्छी रहती है. यह सरल Web Browser है.

 

5. Opera
ओपेरा वेब ब्राउज़र इन्टरनेट के लिए एक अच्छा वेब ब्राउज़र है. इसकी इन्टरनेट ब्राउज़िंग स्पीड भी बहुत अच्छी है. Opera Web Browser को Opera Software कंपनी द्वारा बनाया गया है.

Best Web Browsers

Opera वेब ब्राउज़र 42 भाषाओ को सपोर्ट करता है. ओपेरा ब्राउज़र एक सरल और सिंपल ब्राउज़र है इसके जरिये इन्टरनेट को चलाना काफी आसान है. आज के समय में ओपेरा वेब ब्राउज़र के 360 मिलियन से अधिक यूजर है.

 

6. Vivaldi Web Browser
इन्टरनेट चलाने के लिए ब्राउज़र की जरुरत पड़ती ही पड़ती है. Vivaldi Web Browser को Vivaldi कंपनी ने तैयार किया है. इसका नया वर्शन अभी कुछ दिन पहले ही 10 अगस्त 2017 आया था.

Best Web Browsers

Vivaldi Web Browser इन्टरनेट के लिए एक अच्छा ब्राउज़र माना जाता है. इस ब्राउज़र की एक खास बात है इसमें किसी भी तरह के वायरस आने का ख़तरा ज्यादा नहीं होता. Vivaldi इन्टरनेट Browser में लगभग 41 भाषाओ का सपोर्ट है. youtue पर work करने के लिए Vivaldi Web Browser सबसे अच्छा ब्राउज़र माना जाता है.

 

7. Safari
एप्पल कंपनी का खुद का एक वेब ब्राउज़र है और जिसका नाम है Safari Web Browser. Safari Web Browser को Apple कंपनी ने २००३ में बनाया था. Safari Web Browser की इन्टरनेट स्पीड फ़ास्ट है.

Best Web Browsers

यह ब्राउज़र लगभग 95 भाषाओ को सपोर्ट करता है. Safari Web Browser सिस्टम Windows, Mac OS X आदि को सपोर्ट करता है. इस ब्राउज़र के लिए हमें कोई भी पैसे नहीं देने होते. यह फ्री उपलब्ध है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.