पेट के कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज | Pet Ka Cancer

0
529
pet ke cancer ka ilaj upchar

Pet Ke Cancer Ka ilaj Upchar पेट का कैंसर बहुत ही घातक होता है. जैसा कि हम सब जानते है कि हमारा शरीर कोशिकाओं से मिलकर बना है. शरीर का विकास कोशिकाओं के बनने और टूटने के आधार पर होता है. पेट का कैंसर आमतौर पर जब पेट की कोशिकाएं अनियंत्रित और असामान्य होकर फैलने लगती है तब होता है. पेट का कैंसर गैस्ट्रिक कैंसर के रूप में भी जाना जाता है. ये कैंसर पेट की परत से विकसित होता है. Pet Ke Cancer Ka ilaj Upchar समय से करना बेहद जरुरी होता है.

Pet Ke Cancer Ka ilaj Upchar

पेट के कैंसर के लक्षण बहुत देरी से दिखाई पड़ते हैं. जिनमे प्रारंभिक लक्षणों में ऊपरी पेट में दर्द, इर्ष्या, मतली और भूख में कमी, आदि शामिल हो सकते हैं. पेट के कैंसर में बाद में कई लक्षण देखने को मिल सकते हैं जिनमें त्वचा का पीलापन, आँखों के सफ़ेद होना, वजन कम होना, उल्टी की समस्या, निगलने में परेशानी आदि लक्षण देखने को मिल सकते हैं. पेट का कैंसर होने पर शरीर के अन्य भागों के लिए भी खतरा है. कैंसर पेट से शरीर के अन्य भागों में भी फ़ैल सकता है, जिनमें मुख्य रूप से फेफड़े, हड्डियाँ, यकृत, लिम्फ नोड्स के अस्तर आदि.

पेट के कैंसर का सबसे सामान्य कारण एक जीवाणु होता है जिसका नाम हेलिकोबैक्टर पाइलोरी है. हेलिकोबैक्टर पाइलोरी के जीवाणु से संक्रमण होता है जो मुख्य कारण है.

पेट के कैंसर के लक्षण:

पेट के कैंसर के कुछ लक्षण ऐसे हैं जो गंभीर बीमारियों से जुड़े हैं. पेट के कैंसर के लक्षण सुरुआत में दिखाई नहीं पड़ते, इसके लक्षण देरी से दिखाई पड़ते हैं. कभी कभी तो बहुत गंभीर हालत में इसके लक्षण देखने को मिलते हैं. पेट के कैंसर के कुछ प्रमुख लक्षण हैं-

  • सीने में जलन होना,
  • पेट में दर्द होना
  • खाना खाते समय पेट भरा महसूस करना
  • खट्टी खट्टी डकारें आना
  • उल्टी आना
  • खाना खाने में परेशानी होना
  • मल में खून
  • अधिक वजन कम होना

पेट के कैंसर के कारण –

पेट के कैंसर के कई कारण हो सकते हैं. जैसे-

  • अधिक मसालेदार खाना खाना
  • शराब का अधिक सेवन
  • अधिक धुम्रपान करना
  • अधिक वजन बढ़ जाना (अधिक मोटापा)

पेट के कैंसर से बचाव –

पेट का कैंसर बहुत ही घातक होता है. इसलिए इसका बचाव जल्दी ही करना बहुत ही जरुरी है.

1. पेट के कैंसर से बचने के लिए स्वस्थ रहना बहुत ही आवश्यक है. अगर व्यक्ति स्वस्थ रहेगा, अपने शरीर का विशेष ध्यान रखेगा, प्रतिदिन योगा, और खेल कूद जैसे हिस्सों में भागीदारी करेगा तो उसे पेट के कैंसर होने का खतरा नहीं रहता है. क्योकि वह पूर्णत फिट रहता है. शरीर में रक्त संचार भी अच्छा रहता है.

2. धुम्रपान की आदत पेट के कैंसर के लिए सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकती है. पेट के कैंसर से बचने के लिए आपको धुम्रपान की आदत को जड़ से ख़त्म करना होगा. धुम्रपान की लत पेट के कैंसर के साथ साथ अन्य कैंसर के लिए भी खतरा है. इसलिए धुम्रपान की लत को छोड़ने में ही आपकी भलाई है.

3. हरी सब्जियों और फलों का अधिक सेवन करें. अपने रोजाना के आहार में फलों का सेवन करें. खाने में सलाद का सेवन करने से आपकी पाचन किर्या अच्छी रहती है. हरी सब्जियों का सेवन एक स्वस्थ शरीर की पहचान करता है. इसलिए हरी सब्जियों और फलों का अधिक से अधिक सेवन करें.

4. अल्कोहल का अधिक सेवन करना भी पेट के कैंसर का एक कारण बनता सकता है. अगर आप भी अल्कोहल का सेवन करते है तो अल्कोहल का सेवन बंद करदें या थोड़ी मात्रा में ही सेवन करें.

5. पेट के कैंसर से बचने के लिए अपने मोटापे को कण्ट्रोल में रखना बेहद ही जरुरी है. अधिक मोटापा पेट के कैंसर का खतरा बन सकता है. स्वस्थ रहें और अपने वजन को नियंत्रित रखें.

Pet Ke Cancer Ka ilaj Upchar – पेट के कैंसर का इलाज

1. पेट के कैंसर का इलाज समय से करना बहुत ही आवश्यक है. पेट के कैंसर का इलाज सर्जरी के माध्यम से किया जा सकता है. सर्जरी के अलावा रेडिएशन ट्रीटमेंट और कीमोथेरेपी के द्वारा भी पेट के कैंसर का इलाज संभव है.

2. पेट के कैंसर के इलाज के लिए कैंसर सेल्स को ख़त्म करना आवश्यक होता है. कैंसर सेल्स को ख़त्म करने के लिए तीव्र उर्जा वाले रेडिएशन द्वारा उनपर अटैक किया जाता है. इस काम में रेडिएशन थेरपी का प्रयोग किया जाता है.

3. पेट का कैंसर होने पर उसके इलाज के दौरान कीमोथेरेपी द्वारा डॉक्टर सुई या मुख के माध्यम से एंटीकैंसर दवाएं व्यक्ति की नसों में चढ़ाते हैं.

पेट का कैंसर बहुत ही खतरनाक होता है. जिसका समय रहते इलाज करना बहुत ही जरुरी है. Pet Ke Cancer Ka ilaj Upcharपेट के कैंसर का इलाज, पेट के कैंसर से बचाव, पेट के कैंसर के कारण और पेट के कैंसर का लक्षण आदि के बारे में आप जान गए होंगे. इस पोस्ट को आप शेयर जरुर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.