ताजगी और तंदुरुस्ती को बनाये रखने के लिए पियें हर्बल ड्रिंक

0
222
जानिए ये खास ड्रिंक बनाने के तरीके
जानिए ये खास ड्रिंक बनाने के तरीके

ताजगी और तंदुरुस्ती को बनाये रखने के लिए पियें हर्बल ड्रिंक हम सभी जानते है कि शरीर को स्वस्थ रखना एक कर्तव्य है। अन्यथा हम हमारे मन को मजबूत और साफ रखने के लिए सक्षम नहीं हो पाएंगे।

हम दिनभर कुछ न कुछ काम करते रहते है जिससे हमारे शरीर की ऊर्जा में कमी हो जाती उस उर्जा को बरकार रखने के लिए हम अपने शरीर के साथ बहुत सारे प्रयोग करते जाते है। ताजगी और तंदुरुस्ती को बनाये रखने के लिए पियें हर्बल ड्रिंक जो आपके स्वस्थ जीवन के लिए बहुत ही लाभकारी है.

ऐसे ही आज हम आपको कुछ ऐसे एनर्जी ड्रिंक से अबगत कराएंगे जो न केवल आपको इंस्टैंट एनेर्जी देगा बल्कि आपको कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाए रखेगा। प्रत्येक व्यक्ति अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए कई तरह के भोजन करता है। फिर भी पूरी तरह से विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स नही मिल पाते है। इनके लिए हमे अपने खाने पीने में फल व जूस जैसी एनर्जी ड्रिंक को शामिल करना पड़ता है।

आज के इस दौर में लोगो की प्राथमिकता केवल काम और पैसा रह गई है इनके पीछे भागने के चक्कर मे लोग अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान देना ही भूल जाते है यहां तक कि वो भोजन भी सही ढंग से नही कर पाते है। जिससे उनको संतुलित आहार नही मिल पाता है। और वो बीमारियों के शिकार हो जाते है।

ताजगी और तंदुरुस्ती को बनाये रखने के लिए पियें हर्बल ड्रिंक

लोग आज समय के अभाव में बाजार की चीजो जैसे कोल्ड्रिंक, पिज़्जा, बर्गर ,फास्ट फूड का सेवन ज्यादा कर रहे है जो उनके इम्यून सिस्टम को घटा रहा है और उनकी पाचन सक्ती को भी नष्ट कर रहा है। तो आज हम कुछ ऎसी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो देखने मे तो साधारण लगते है किंतु ओशधिय गुणों से भरपूर होते है।

आज बाजार में कई तरह के ड्रिंक्स आपको मिल जाएंगे। लेकिन अगर उनको स्वास्थ्य के नजरिये से देखा जाए तो बिल्कुल ही लाभदायक नही होते है। लेकिन आज हम जिन एनर्जी ड्रिंक्स के बारे में आपको बताने जा रहे है उनको बनाने में भी कम समय लगता है और उनको बनाना भी बहुत आसान है। और वो आपके शरीर को चुस्ती-स्फूर्ति से भर देगा।

  • वैसे लोग जिनको अनिद्रा की शिकायत रहती है। देर रात तक नींद नही आती है। ऐसी स्थिति में सेब, अमरूद और आलू के रस को तथा पालक और गाजर के मिश्रित रस को अनिद्रा की स्थिति में पीना फायदेमंद होता है।
  • जो व्यक्ति लगातार काम करता है उन्हें अक्सर माइग्रेन की प्रॉब्लम हो जाती है वो एक गिलास पानी में एक नींबू का रस और एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पियें। माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

जौ औऱ चना का पौष्टिक हर्बल ड्रिंक के सामग्री फायदे

ताजगी और तंदुरुस्ती को बनाये रखने के लिए पियें हर्बल ड्रिंक

सामग्री-जौ के बीज- 1/2 कप*.मिसरी – 1/2 छोटा चम्मच*.नींबू – 1 फॉक*.पानी – 250 मि.ली। ओर चना पिसा हुआ-100ग्राम. इस हर्बल ड्रिंक को बनाने की विधि :-जौ के बीज एबम चने को धो लें और 250 मिली.ली. पानी में रात भर भिगोकर रखें। भिगोये हुए जौ को पानी सहित एक बार उबाल लें फिर उस उबले हुए जौ के अरकको एक गिलास में छान लें।

छाने गये पानी में मिसरी को मिलाकर अच्छी तरह चलायें ओर उसमे सॉफ का पेस्ट मिलाये। पेय को सजावट के लिए नीबू की फाँक कोगिलास पर लगायें। कड़कड़ाती हुई ठंड में इस हर्बल ड्रिंक का गर्म गिलास हाथ में उठायें, जिसे देखकर ठण्ड आपसे कोसोंदूर भाग जायेगी। और गर्मियों में इस पेय की ठण्डा पीकर आप अपने शरीर को ठंडक दे सकते है |

इस हर्बल ड्रिंक के लाभ :-

यह किडनी और बुद्धि की कुशलता और कार्यशीलता के लिए जौ के गुण अनमोल है। कमज़ोर होते हाजमे को पुन: युवावस्था में लाने के लिए इस पेय को आप अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करें।

एलोवेरा जूस बनाने की विधि :-

एलोवेरा की पत्तियां ले और उसे अच्छी तरह पानी से धो ले उसके बाद चाकू से उसके किनारे के कांटे वाले भाग काट कर निकाल दें अब पत्तियों को सुविधानुसार छोटे-छोटे पीस में बांट लें फिर पत्तियों के टुकडे लेकर उसके ऊपर का हरा वाला छिलका निकाल कर अलग कर दें. ध्यान रहे ऐसा करते समय पत्तियों के गूदे के ऊपर की पीले रंग की पर्त भी साथ में निकाल दें नहीं तो जूस में कड़वाहट रह जाएगी और आप उसका सेवन नहीं कर सकेंगे.

ताजगी और तंदुरुस्ती को बनाये रखने के लिए पियें हर्बल ड्रिंक

ये कडवाहट एलो वेरा में मौजूद हानिकारक तत्वों की होती है जिनको एलो वेरा अपने आस पास के वायुमंडल से खींच कर वायुमंडल को साफ़ रखता है. एलोवेरा के सफेद भाग को अलग करने के बाद उसे मिक्सी में डालें और दो मिनट के लिए मिक्सी को चला दें इससे एलोवेरा की पत्तियों का जेल एलोवेरा जूस में बदल जाएगा.

अब इसे गिलास में निकालें और 30 से 50 मिली एलो वेरा जूस को एक गिलास पानी में मिला कर पीजिये.
ओरेज (संतरा ) जूस इसके स्वाद को टेस्टी बना देता है इससे एलोवेरा जूस स्वादिष्ट हो जाएगा और आपको पीने में दिक्कत नहीं होगी आइस क्यूब डालकर भी ले सकते है अगर आप डायट पर हैं तो इस एलोवेरा जूस को रोज पियें.

इसके फायदे- यह हमें सर्दी जुकाम से बचाएगा और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह मधुमेह के रोगियों के लिए रामबान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.